CWC19 Final: क्या इंग्लिश टीम पर है कीवियों का दबदबा!

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबले से पहले आइए डालते हैं आकड़ों पर एक नजर और देखते हैं कि कौन सी टीम किसपर भारी पड़ रही है। साल 1973 से अब तक दोनों टीमों के बीच 90 मुकाबले खेले गए हैं।

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019: क्या इंग्लिश टीम पर है कीवियों का दबदबा!

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019: क्या इंग्लिश टीम पर है कीवियों का दबदबा!

लंदन: आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला आज इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाएगा। न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया तो इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में मात देकर फाइनल तक का सफ़र तय किया है।

यह भी पढ़ें: ICC World Cup 2019: आज ENGvNZ मैच चढ़ सकता है बारिश की भेंट

मेजबान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड अब तक एक भी वर्ल्ड कप ट्रॉफी घर नहीं ले जा पाए। मगर आज कोई एक टीम ट्रॉफी को घर ले जाने का सपना पूरा करने वाली है। बता दें कि न्यूजीलैंड ने फाइनल मुकाबले में दूसरी बार तो इंग्लैंड चौथी बार फाइनल मुकाबला खेलने जा रही है। इंग्लैंड ने साल 1992 के बाद फाइनल में अपनी जगह बनाई है।

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में ये हैं दोनों टीमों के आकड़ें

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबले से पहले आइए डालते हैं आकड़ों पर एक नजर और देखते हैं कि कौन सी टीम किसपर भारी पड़ रही है। साल 1973 से अब तक दोनों टीमों के बीच 90 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें से न्यूजीलैंड ने 43 तो इंग्लैंड ने 41 मैच जीते हैं।

  • कुल मैच में से इंग्लैंड में खेले गए : 31 (इंग्लैंड ने 17 जीते और न्यूजीलैंड ने 12)
  • कुल मैच में से न्यूजीलैंड में खेले गए: 43 (इंग्‍लैंड ने जीते 18 और न्यूजीलैंड ने 21)
  • कुल मैच में से न्यूट्रल वेन्यू पर खेले गए मुकाबले: 16 (इंग्लैंड ने जीते 6 और न्यूजीलैंड ने 10)

दोनों टीमों के आंकड़े पर नजर डाली जाए तो न्यूजीलैंड टीम इंग्लैंड पर भारी पड़ रही है। वहीं, इंग्लैंड ने अपने घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ ज्यादातर मैच जीते हैं। इस बार आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला भी इंग्लैंड की जमीन पर होने जा रहा है। इसलिए यह देखने वाला होगा कि क्या इस बार भी मेजबान इंग्लिश टीम कीवी टीम पर अपना दबदबा कायम रख पाती है या नहीं।

यह भी पढ़ें: हार के बाद भीषण दर्द से जूझ रहे धोनी, नहीं दी ये जानकारी

अब हम अगर वर्ल्ड कप की बात करें तो न्यूजीलैंड के आकड़ें यहां भी इंग्लिश टीम से ज्यादा हैं। कीवी टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप में कुल नौ मैच खेले और इसमें से पांच जीते भी, जबकि इंग्लैंड चार मैच ही जीते।

यह भी पढ़ें: ICC World Cup 2019: इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच फाइनल आज, कड़ा होगा मुकाबला

दोनों टीमों के बीच हुए मैचों में यह भी देखा गया है कि न्यूजीलैंड के बल्लेबाज और गेंदबाज इंग्लैंड के खिलाफ चलते हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि इंग्लैंड के खिलाफ कीवी बल्लेबाज और गेंदबाजों का पलड़ा भारी है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लिश खिलाड़ी

सर्वाधिक रन : 925 (जो रूट)

सर्वाधिक विकेट : 33 (जेम्स एंडरसन)

सर्वाधिक कैच : 23 (जॉस बटलर)

इंग्लैंड के खिलाफ कीवी खिलाड़ी

सर्वाधिक रन : 1409 (रॉस टेलर)

सर्वाधिक विकेट : 36 (टिम साउदी)

सर्वाधिक कैच : 20 (ब्रेंडन मैक्कलम)