Election 2019: मतदान केन्द्रों पर मोबाइल ले जाने पर रोक

उन्होंने कहा कि छठवें चरण में ईवीएम एवं वीवीपैट खराब होने की कम शिकायत हुई। उन्होंने कहा कि यदि अधिकारी ठीक ढंग से प्रशिक्षित रहेंगे, तो शिकायत में अवश्य कमी आयेगी।

लखनऊ: लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान को सुव्यवस्थिति ढंग से कराने के लिए चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियां तेज करते हुए आज जिला चुनाव अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केन्द्र के अन्दर मोबाइल फोन ले जाने पर लगे प्रतिबन्ध का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा।

ये भी पढ़ें— अगर काम बोलता था क्यों करना पड़ा सपा को बसपा से गठबंधन: केशव मौर्य

मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेकटेश्वर लू ने गत 6 चरणों में सम्पन्न हुए चुनावों में आयी कठिनाइयों एवं चुनौतियों से सबक लेते हुए सभी तैयारियों की समीक्षा कर आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिये। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर मास्टर ट्रेनर की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को कहा ताकि माक पोल एवं चुनाव के दौरान ई0वी0एम0 एवं वी0वी0 पैट में खराबी आने पर तत्काल उसे ठीक कर या बदल कर मतदान को सुचारू रूप से सम्पन्न कराया जा सके।

उन्होंने कहा कि छठवें चरण में ईवीएम एवं वीवीपैट खराब होने की कम शिकायत हुई। उन्होंने कहा कि यदि अधिकारी ठीक ढंग से प्रशिक्षित रहेंगे, तो शिकायत में अवश्य कमी आयेगी।

ये भी पढ़ें— माया-अखिलेश ने लगाया भाजपा पर सत्ता के दुरूपयोग का आरोप

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केन्द्र के अन्दर मोबाइल फोन ले जाने पर लगे प्रतिबन्ध का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने के पुनः निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बूथ के अन्दर मतदान अधिकारी यह ध्यान रखें कि कोई भी व्यक्ति मतदान करते समय किसी मतदाता की फोटो न खींच सके।

उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की सुविधा के लिए व्हील चेयर, पंखा, पीने का पानी एवं अन्य आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन मतदाताओं की सुरक्षा के सम्बन्ध में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करे तथा चुनावी गतिविधियों पर विशेष नज़र रखे, जिससे मतदाता भयमुक्त होकर बिना किसी के दबाव या लालच में आये निर्भीक होकर मतदान कर सके।

ये भी पढ़ें— अरे भाई! ये कैसा हाॅस्पीटल है जहां डाॅक्टर गए हैं चुनाव प्रचार में, आइए देखिए