छोटी-छोटी बीमारियों पर ना हों परेशान, किचेन में मौजूद नेचुरल पेनकिलर्स को अपनाकर पाएं आराम

Published by Published: February 5, 2017 | 12:44 pm
Modified: February 5, 2017 | 12:45 pm
natural painkillers

natural painkillers

लखनऊ: आजकल कोई भी ज़रा सा बीमार होता है, तो तुरंत डॉक्टर के पास भागता है या फिर मेडिकल स्टोर से दवाई लेकर खा लेता है। जिसकी वजह से कई बार लोगों को साइड इफेक्ट्स तक हो जाते हैं। सिर दर्द, पेट दर्द, खांसी या फिर बॉडी में कहीं भी ज़रा सा दर्द शुरू हुआ, तो दवाई खाने के लिए भागते हैं।

पर क्या आप जानते हैं कि आपके किचेन में इन सभी बीमारियों की नेचुरल दवाएं मौजूद रहती हैं। किसी भी तरह के दर्द से ये नेचुरल तरीके से आराम देती हैं। इनका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है। इन्हें आप नेचुरल पेनकिलर्स कहें, तो गलत नहीं होगा।

आगे की स्लाइड में जानिए किचेन में मौजूद तमाम तरह के पेनकिलर्स के बारे में


अदरक- 
अदरक की चाय किसे पसंद नहीं होती है, पर क्या आप जानते हैं कि अदरक केवल जुकाम या खांसी को ही ठीक नहीं करती। बल्कि आर्थराइटिस, पेट दर्द, चेस्ट पेन, पीरियड्स पेन और मसल्स की सूजन को भी रोकती है। जहां आपको दर्द हो रहा है, वहां अदरक को घिसकर लगाइए, इससे जल्द राहत मिलती है।

आगे की स्लाइड में जानिए हल्दी किन बीमारियों का करती है नेचुरल इलाज

haldi-doodh
हल्दी-
सभी जानते हैं कि हल्दी बॉडी में लगने वाली को जल्दी भरने में हेल्प करती है। पर क्या आप यह जानते हैं कि हल्दी ज्वॉइंट पेन और मसल्स पेन में भी आराम दिलाती है। इस तरह के दर्द से राहत पाने के लिए आप हल्दी को दूध के साथ ले सकते हैं या फिर चाय बनाकर ले सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए किचेन में मौजूद चेरी किस दर्द से दिलाती है आराम

चेरी- केक या फिर आइसक्रीम वगैरह की शोभा बढ़ाने वाली चेरी देखने में जितनी छोटी होती है, उतनी ही यह दर्द के लिए फायदेमंद होती है। बता दें कि चेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कंटेट एंथोसियानिन स्वैलिंग कम करने और दर्द से निजात दिलाने में हेल्प करता है।

आगे की स्लाइड में जानिए कॉफी किस दर्द से दिलाती है आराम


कॉफी-
कॉफी पीना तो जैसे ट्रेंड में शामिल हो चुका है। लेकिन आपको बता दें कि यह फायदेमंद भी है। कॉफी पीने से मसल्स पेन, सिरदर्द और दर्द की सेंसिविटी कम होती है पर ध्यान रहे कि बहुत ज्यादा भी न पिएं।

आगे की स्लाइड में जानिए नमक किस दर्द से दिलाता है आराम

healthy kidney tips
नमक-
कई बार लोगों को डी-हाईड्रेशन की शिकायत रहती है। ऐसे लोगों को 10 से 15 चम्मच तकरीबन एक कप नमक को नहाने के पानी में मिलाना चाहिए। इस पानी में आप 15 मिनट बैठने के बाद नहाना चाहिए। इससे काफी आराम मिलेगा।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे पेट दर्द से मिलेगा आराम

curd
दही-
दही एक तरफ जहां खाने में यूज किया जाता है। वहीं यह ब्लोटिंग, इन्फ्लेमेशन और दर्द से भी आराम दिलाता है। इसमें मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया डायजेशन ठीक करते हैं और पेट दर्द से निजात दिलाते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे पुदीना दिलाता है दर्द से राहत

पुदीना- पुदीने में थेराप्यूलटिक प्रोपर्टीज मौजूद होती हैं, जो कि दांतों के दर्द, सिरदर्द, नर्व्स के दर्द और मसल्स पेन में आराम देती हैं। इतना ही नहीं यह पेट की प्रॉब्लम्स को दूर करती है और डायजेशन ठीक करती है। इसकी पत्तियां चबाने हेल्थ काफी अच्छी रहती है।