सर्दी के मौसम में अपनाकर यह तरीका, अपनों के साथ खुद का भी रखें ख्याल

Published by suman Published: December 14, 2017 | 11:13 am

जयपुर :सर्दी का मौसम हेल्थ बनाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है लेकिन कई लोग लापरवाही और गलत खान-पान की आदतों से इस मौसम में बीमार होते हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि इस मौसम में चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए कैसी डाइट लें, इस मौसम में भूख अधिक लगती है। इस मौसम में शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर तरीके से काम करता है और खाना बेहतर ढंग से पचता है, जिससे शरीर को अधिक पोषण उपलब्ध होता है। इस मौसम में उन खाद्य पदार्थों के सेवन से इम्यूनिटी बेहतर होती है, जो ताजे, शुद्ध, पचने में आसान और साबुत होते हैं। इनमें सम्मिलित हैं ताजी सब्जियां, फल, सूखे मेवे, डेयरी उत्पाद, फलियां, साबुत अनाज आदि। इसके अलावा कुछ मसालों में भी एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो हमें सर्दी और संक्रमण से बचाते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि हमारा शरीर पोषक तत्वों को पूरी तरह से अवशोषित करे। लेकिन अधिक वसायुक्त और कैलोरी वाले भोजन के सेवन से बचें, इनके सेवन से शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा कम हो सकती है और वसा का जमाव बढ़ सकता है।

गाजर का सेवन करें। इसमें पाया जाने वाला बीटा-कैरोटिन, विटामिन ए का बहुत अच्छा स्रोत है और एक शक्तिशाली एंटी-आॅक्सीडेंट है। मूली और प्याज में पाए जाने वाले आइसोथियोसाइनेट्स और इनडोल्स जैसे फायटोकेमिकल्स कैंसर से बचाव करते हैं और सर्दियों में पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं।
इस सीजन में लहसुन जरूर खाएं। इसमें एलिन नामक फ्लेवरिंग एजेंट होता है, जो कफ के जमाव को दूर करता है। हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन। मेथी, पालक, सरसों, बीटा कैरोटिन और विटामिन सी के अच्छे स्रोत होते हैं, दोनों शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट्स हैं, जो बीमारियों से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायता करते हैं।
आलू और मटर दोनों ऊर्जा से भरपूर होते हैं, जिसकी शरीर को सर्दियों में अत्यधिक आवश्यकता होती है। मटर में प्रोटीन भी काफी मात्रा में होता है।

य़ह भी पढ़ें…इस चाय का एक घूंट, नहीं होने देगा कैंसर, सर्दी जुकाम को भगाएगा आपसे दूर
साबुत अनाज और दालों में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर ये खाद्य पदार्थ सर्दियों से मुकाबला करने के लिए शरीर को आवश्यक ऊर्जा उपलब्ध कराते हैं। सर्दियों में मक्का और बाजरा की रोटियां भी खाई जाती हैं, ये शरीर को गर्म रखती हैं। पपीता और पाइन एप्पलशरीर को पोषण प्रदान करते हैं और ऊष्मा उपलब्ध कराते हैं।

शकरकंदी ऊर्जा और पोषण से भरपूर होती हैं। सर्दियों में इसका सेवन कब्ज से बचाता है और इम्यूनिटी बढ़ाता है। आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है। सर्दियों में आंवले का मुरब्बा खाना अच्छा रहता है। सर्दियों में सूखे मेवे जरूर खाएं। इनमें प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिंस और फाइबर्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं। ये ऊर्जा के भी अच्छे स्रोत हैं और शरीर को गर्म रखते हैं।

मसालों के रूप में इस्तेमाल होने वाली हींग, काली मिर्च, मेथीदाने, अजवाइन सभी गर्म होते हैं। ये सभी सर्दियों में कफ और फ्लू के उपचार में कारगर हैं। ये भूख को बढ़ाते हैं और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं। सर्दियों में इनके सेवन से रक्त संचरण भी बेहतर रहता है। सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों की समस्या अधिक हो जाती है, ऐसे में मेथीदानों का सेवन बहुत लाभदायक है। हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, इसका सेवन संक्रमण से बचाता है। अदरक भी शरीर को गर्म रखता है।

य़ह भी पढ़ें…अगर आपको सर्दी के मौसम में होती है एलर्जी, तो अपनाएं ये उपाय

ठंडे खाद्य, खासकर फ्रिज में रखे खाद्य जैसे आइस्क्रीम, कोल्ड ड्रिंक्स, कुल्फी आदि का सेवन न करें। जंक फूड और खासकर तले-भुने खाद्य पदार्थ इम्यून सिस्टम को कमजोर बना देते हैं। इसलिए नमकीन, समोसे, कचौड़ी, पकौड़े और बेकरी प्रोडक्ट्स से बचें। अधिक कैफीन का सेवन आपको सर्दी-खांसी का आसान शिकार बनाता है। इसलिए एक दिन में 2-3 कप कॉफी या चाय से ज्यादा न पिएं।

सर्दियों में मौसम ठंडा होने के कारण पसीना कम आने के साथ-साथ प्यास भी कम महसूस होती है और इस वजह से हम पानी कम पीते हैं। सर्दियों में कम मात्रा में पानी और अधिक मात्रा में किया गया चाय और कॉफी का सेवन डिहाइड्रेशन को न्योता देने का कारण है। घर के अंदर अधिक समय तक चलने वाले रूम हीटर भी डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं। सर्दियों में सांस लेने पर बहुत सारे रेसपिरेटरी फ्लयूड का लॉस हो जाता है। शरीर को भी तापमान कम होने के कारण शरीर को गर्म बनाए रखने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है, इससे भी शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

य़ह भी पढ़ें…सर्दी में ऐसे करेंगे इनकी देखभाल तो गर्म कपड़े हरदम दिखेंगे नए जैसे

सर्दियों में शरीर में जल का स्तर बनाए रखने के लिए पानी और तरल पदार्थों का पर्याप्त मात्रा में सेवन करें, हर्बल चाय भी ले सकते हैं। सुबह एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पिएं। सर्दियों में अकसर बिस्तर से बाहर निकलने का मन नहीं करता। शरीर को गर्म रखने के लिए ज्यादा ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जिससे भूख भी खूब लगती है। इससे वजन बढ़ने की संभावना काफी बढ़ जाती है। ज्यादा आराम करने से रोग प्रतिरोधक तंत्र भी कमजोर होता है। इसलिए जरूरी है कि इस मौसम में शारीरिक रूप से सक्रिय रहें। पैदल चलें, एक्सरसाइज और योग करें। सर्दी के मौसम में भी रोज कम से कम 30 मिनट अपना मनपसंद वर्कआउट जरूर करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App