कहीं आप भी तो नहीं करती इन चीजों का इस्तेमाल, जिससे लगता है खूबसूरती में दाग

Published by suman Published: July 9, 2018 | 3:02 pm

जयपुर: चेहरा हमारी सेहत और सोच का आइना होता हैं। अपनी खूबसूरती एवं फिटनेस के लिए महिलाएं बहुत कुछ करती हैं। महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स एवं घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करती हैं, जिम जाती हैं। कभी-कभी अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के चक्कर में वह ऐसी चीजों का इस्तेमाल कर बैठती हैं, जिससे उनके चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंचता हैं। जानते हैं उन चीजों के बारे में जिसके इस्तेमाल से त्वचा को नुकसान पहुंचता हैं।

*कुछ महिलाएं अपने चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए सिरके का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन यदि सिरके में पानी मिलाएं बिना अपने चेहरे पर इस्तेमाल करती हैं तो इससे चेहरे की त्वचा पर रैशेज और खुजली जैसी परेशानी हो सकती हैं।

ऐसी महिलाएं करती कुल खानदान का नाम रोशन, होता इनके हाथ में राजयोग

*अगर आप अपने चेहरे पर बीयर का इस्तेमाल करती हैं तो यह आपके त्वचा में जलन पैदा करती है और इसको ड्राई बना देती हैं, क्योंकि बीयर में अधिक मात्रा में एसिड मौजूद होते हैं।

*वैसे तो बेकिंग सोडा स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन इसमें पानी मिलाएं बिना स्किन पर लगाया जाएं, तो इससे त्वचा पर दाग-धब्बे और कील-मुंहासे जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

*अगर आप अपने चेहरे पर टूथपेस्ट का इस्तेमाल करती हैं तो इससे त्वचा में रूखापन आ जाता हैं और समय से पहले ही आपको चेहरे पर झुर्रियां देखने को मिल सकती हैं।

TIPS: इन आसान उपायों को अपनाकर सीखिए साड़ी ड्रेपिंग की कला

*अक्सर यह देखा जाता हैं कि कुछ महिलाएं पुदीने की पत्तियों को पीसकर मास्क की तरह अपने चेहरे पर इस्तेमाल करती हैं। आपको बता दें कि इससे त्वचा पर मुंहासे और लालिमा हो सकती हैं।

*हाथों और पैरों का रूखापन दूर करने के लिए बॉडी लोशन का इस्तेमाल किया जाता हैं, लेकिन इसे चेहरे पर लगाया जाएं, तो चेहरे का रंग काला हो सकता हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App