खुद सीखें फिर दें बच्चे को सीख, नहीं तो जाने-अनजाने करने लगेंगे गलत काम

Published by suman Published: August 22, 2018 | 6:06 pm

जयपुर:सही या गलत बातें बच्चे अपने माता-पिता से सीखते हैं। कई बार अनुशासन सीखाने के लिए डांट का भी सहारा लेते हैं। बड़ी-बड़ी बातें करते हैं ताकि बच्चे अच्छी आदतें अपनाएं,  लेकिन जाने-अनजानें हम कई बार उन्हें बिना कुछ बताए गलत चीजों की सीख भी देते हैं।  बच्चों के सामने अपने खुद के आचरण का पूरा ख्याल रखें। उनके सामने कोई गलती न करें।

* झूठ बोलना किसी का फोन आने पर बच्चों को यह मैसेज देने के लिए न कहें कि उन्हें बोल दों पापा घर पर नहीं है। यह बात कह तो देते हैं लेकिन बच्चे इसे दिमाग में बिठा कर वे झूठ बोलना सीख जाते हैं।

*  इग्नोर करना घर को खुद साफ रखेंगे तो बच्चे भी वहीं सीखेंगे। कभी भी बिना हाथ धोए खाना न खाएं। समय पर सोए और समय पर उठे। सुबह और शाम को खुद दांत साफ करें तभी बच्चे भी ये आदतें सीख पाएंगे।

यहां शादी के नाम पर होता है ऐसा काम, खुद होने वाला दुल्हा निभाता है ये रिवाज

* बैलेंस डाइट  यह बात जानना जरूरी है कि हेल्दी डाइट न सिर्फ बच्चों के लिए, बल्कि बड़ों के लिए भी बहुत जरूरी है। खुद जंक फूड खाना बंद करेंगे तभी बच्चे भी इस का खाना इग्नोर करेंगे।

* कभी भी मजाक में बच्चे के सामने गलत भाषा का इस्तेमाल न करें। अगर किसी से गलत भाषा में बात करेंगे तो बच्चा भी इसी तरह की बातें सीखेगा।

* मोबाइल को आजकल लोग बहुत ज्यादा अहमियत दे रहे हैं। मां-बाप भी कई बार इस वजह से बच्चों पर ध्यान नहीं देते। इसका असर बच्चों पर भी पड़ना शुरू हो जाता है। उन्हें भी मां-बाप से ज्यादा मोबाइल के साथ समय बिताना ज्यादा पसंद करते हैं।

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App