भारत: 20 साल के लोगों में तेजी से बढ़ रही ये खतरनाक बीमारी, हैरान कर देगी रिपोर्ट

रिपोर्ट के जरिये वैज्ञानिकों का कहना है कि 20 साल के आयु वर्ग वाले 86 प्रतिशत मोटे पुरुषों को डायबिटीज का खतरा अधिक है। जबकि महिलाओं में इसका खतरा पुरुषों से एक प्रतिशत ज्यादा है।

Young Patient

भारत: 20 साल के लोगों में तेजी से बढ़ रही ये खतरनाक बीमारी, हैरान कर देगी रिपोर्ट (फोटो:सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: भारत के लोगों के लिए खतरे की घंटी बज चुकी है। सबसे ज्यादा चिंता करने की बात महानगरों में रहने वाले युवाओं के लिए है। 20 साल के आधे से ज्यादा पुरुष और दो तिहाई महिलाओं को उनके जीवनकाल में डायबिटीज की बीमारी हो सकती है।

इनमें से अधिकांश लोगों को टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा है। ये बात डायबिटोलॉजिया जर्नल में प्रकाशित एक नई स्टडी में निकलकर सामने आई है।

डायबिटोलॉजिया जर्नल में प्रकाशित एक नई स्टडी में बड़े शहरों में रहने वाले किसी भी आयु वर्ग और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के लोगों में डायबिटीज होने की संभावना का आकलन किया गया था।

साढ़े 13 करोड़ डायबिटीज मरीज- स्टडी के अंदर वैज्ञानिकों ने बताया है कि डायबिटीज के कारण देश पर पहले ही करीब साढ़े सात करोड़ से ज्यादा मरीजों की स्वास्थ्य समस्याओं का बोझ है।

यही हाल रहा तो साल 2045 तक देश में रोगियों की संख्या बढ़कर तकरीबन साढ़े 13 करोड़ हो जाएगी। ये लोगों के लिए खतरे की घंटी है। उन्हें अभी से सावधान हो जाने की जरूरत है। अगर ऐसा नहीं हुआ तो आगे चलकर स्थिति और भी भयवाह हो जाएगी।

फूलगोभी के गजब फायदे: सर्दियों में जरूर खाएं, ये परेशानियां होती हैं दूर

Diabetes
भारत: 20 साल के लोगों में तेजी से बढ़ रही ये खतरनाक बीमारी, हैरान कर देगी रिपोर्ट (फोटो:सोशल मीडिया)

2020 के बाद क्या होगा हाल?

बता दें कि ये रिसर्च सेंटर फॉर काडीयो मेटाबोलिक रिस्क रिडक्शन इन साउथ एशिया के आंकड़ों (2010-2018) पर बेस्ड है। रिसर्च में ये पाया गया है कि शहरों में तेजी से विकास के बीच लोगों की डाइट क्वालिटी और फिजिकल एक्टिविटी में कमी की वजह से इस छिपी हुई बीमारी को बढ़ावा मिल रहा है।

स्टडी में शहरी इलाकों में उम्र, लिंग और बीएमआई के आधार पर डायबिटीज की दर का आकलन किया है। जिसके बाद से ये तमाम जानकारियां निकलकर बाहर आई हैं।

यह भी पढ़े : संतरा बड़े काम का: सेहत के लिए है रामबाण, फायदे हैं अनेक

टीनेजर्स रहें सावधान

सबसे ज्यादा सर्तक 20 साल के स्त्री और पुरुष को रहने की जरूरत हैं। रिपोर्ट की मानें तो 20 साल के पुरुषों और महिलाओं में इस बीमारी के होने का खतरा क्रमश: 56 और 65 फीसदी बढ़ गया है।

साइंटिस्टों ने भारत सरकार (2014) द्वारा आयु और लिंग के आधार पर शहरों में मृत्यु दर और डायबिटीज के प्रसार का विश्लेषण किया है। इसके साथ ही इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च के शोध ‘इंडिया डायबीटिज’ (2008-2015) का भी विश्लेषण किया।

Diabetes
भारत: 20 साल के लोगों में तेजी से बढ़ रही ये खतरनाक बीमारी, हैरान कर देगी रिपोर्ट (फोटो:सोशल मीडिया)

महिलाओं में डायबिटीज का खतरा अधिक

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि महिलाओं के पूरे जीवनकाल में इस बीमारी के होने का खतरा सबसे अधिक रहता है। 60 साल के महिला और पुरुष जिन्हें डायबिटीज नहीं है, उनमें भी यह बीमारी होने का खतरा क्रमश: 38 और 28 प्रतिशत है। इसलिए डायबिटीज को हल्कें में लेने लायक बिल्कुल भी नहीं है।

मोटे लोग न करें लापरवाही

रिपोर्ट के जरिये वैज्ञानिकों का कहना है कि 20 साल के आयु वर्ग वाले 86 प्रतिशत मोटे पुरुषों को डायबिटीज का खतरा अधिक है। जबकि महिलाओं में इसका खतरा पुरुषों से एक प्रतिशत ज्यादा है। शहरों में रह रहे मोटे लोगों को भी रिपोर्ट में सर्तक रहने को बोला गया है।

कम बीएमआई वालों को राहत:

वैज्ञानिकों का कहना है कि जिन लोगों का बीएमआई नॉर्मल है, उनकी उम्र का बचा हुआ ज्यादातर हिस्सा डायबिटीज से मुक्त हो सकता है। इसमें कम बीएमआई वाले लोगों को राहत मिलती हुई दिखाई गई है।

इस पौधे की पत्तियों से बनी चाय पीने से तेज होता है दिमाग, जानिए फायदे

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें – Newstrack App

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App