सक्सेसफुल एंटरप्रेन्योर बनना है तो भूल कर भी न करें ये बातें

सफलता हर किसी को चाहिए। दुनिया में ऐसा कोई शख्स नहीं होगा जो सफल नहीं होना चाहता हो। लेकिन सफलता पाने के लिए कुछ खूबियां होनी चाहिए। अगर आप में वो खासियतें हैं तो आपको जरूर सफलता मिलेगी। लेकिन सफलता पाने के लिए लंबा रास्ता तय करना पड़ता है। यही सब सफल एंटरप्रेन्योर के संदर्भ में भी लागू होता है। बिजनेस को सफल बनाने के लिए खूब मेहनत करनी पड़ती है, तब जाकर सफलता मिलती है। इस सफलता में हमारे बातचीत के तरीके का भी बड़ा हाथ होता है। अगर हम दूसरों से ढंग से बात करते हैं तो बिजनेस को फायदा होता है। वहीं, कुछ ऐसी भी बातें होती हैं जिसे करने से आपका नुकसान हो सकता है। आप पिछड़ सकते हैं। जानते हैं उन बातों के बारे में जिनको आपको भूल कर भी नहीं करनी हैं।

 मैं यह काम क्यों करूं : जब भी यह कहना शुरू कर देते हैं कि मैं यह काम क्यों करूं, आप उसी दिन से पीछे होने लगते हैं क्योंकि यह तरीका आपको असफलता की ओर ले जाता है। इससे ठीक उलट आपको जब भी कोई जिम्मेदारी मिलती है तो उसको न केवल आगे बढक़र करें बल्कि उससे कुछ सीखने की कोशिश करें। क्योंकि जब आप सफलता की ओर आगे बढ़ते हैं तो आपको हर तौर-तरीकों के बारे में जानकारी होनी ही चाहिए।

मेरा कोई विकल्प नहीं : दुनिया में कोई भी काम न तो रुका है और न ही रुकेगा। हां किसी काम में कम या ज्यादा समय लग सकता है। इसलिए आपको इस बात का घमंड नहीं होना चाहिए कि आपका कोई विकल्प नहीं है क्योंकि आपसे पहले भी उस काम कोई न कोई तो जरूर करता होगा। लेकिन आप ऐसा कहकर अपनी सफलता के रास्ते पर कांटे जरूरी लगाने लगते हैं। इससे बचना चाहिए।

काम में मन नहीं लगता : जिस दिन अपके दिमाग में यह बात आ गई कि मुझे अपना काम पसंद नहीं या फिर इसमें मन नहीं लगता है तो उस दिन से ही आपका काम के प्रति रुझान कम होने लगता है फिर आप उसे कभी सही ढंग से नहीं कर पाएंगे। यह सोचने पर कि काम आपकी रुचि का नहीं है, आप उसे मन लगाकर नहीं कर पाते जिससे वह काम बोझ लगने लगता है। आप उसमें कुछ नया करना छोड़ देते हैं, जिससे सफलता दूर हो जाती है। इसलिए जो भी जिम्मेदारी आपको मिले उसे अच्छे मन से करना चाहिए।

 मुझे सराहना नहीं मिलती… ज्यादातर ऐसा ही होता है कि आपके काम को कोई तारीफ नहीं करता या आपके बिजनेस को कोई तवज्जो नहीं देता है जबकि छोटी-मोटी समस्या होने पर शिकायत होने लगती है। अगर आपका काम गलत हो रहा है तो शिकायत होनी ही चाहिए ताकि आप सुधार कर सकें लेकिन तारीफ नहीं मिल रही है तो परेशान न हो। अगर आप सफल एंटरप्रेन्योर्स के बारे में पढ़ेंगे तो पाएंगे कि वे कभी इस बात की शिकायत नहीं करते कि कोई उनकी मेहनत या प्रयासों पर ध्यान नहीं दे रहा है। इसके उलट वह हमेशा अपने काम को बेहतर बनाने पर ध्यान देते हैं। यह चीजें आपको सफल और महान बनाती हैं।

यह काम असंभव है : दुनिया में कोई भी काम असंभव नहीं होता है। सफल एंटरप्रेन्योर्स की यह खासियत होती है कि अगर कोई समस्या आती है तो वह यह नहीं सोचते कि इससे निपटना असंभव है। वह अपनी सफलता के रास्ते में आने वाली मुश्किलों को रुकावट को चुनौती के रूप में लेते हैं। जब तक उस काम को खत्म नहीं कर लेते हैं चैन से नहीं बैठते हैं। जीवन में जब भी कोई चुनौतियां आती हैं तो उनसे डरने की नहीं बल्कि डटकर सामना करने की जरूरत होती है ताकि मंजिल तक पहुंचने के रास्ते में कोई कमी न रहे। यह बात भी बिजनेस या जॉब हर जगह लागू होती हैं। इसलिए किसी काम को असंभव न मानें। संभव मानकर ही प्रयास करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App