UP बार काउंसिल अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पास, दरवेश ने रचा इतिहास

बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष अनिल प्रताप सिंह के खिलाफ शनिवार को इलाहाबाद स्थित बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के कार्यालय में अविश्वास प्रस्ताव पास किया गया। बार काउंसिल ऑफ इंडिया के निर्देश पर अविश्वास प्रस्ताव की कार्यवाई उत्तर प्रदेश बार काउंसिल में संपन्न हुई।

up-bar-council
फाइल फोटो : एडवोकेट अनिल प्रताप सिंह (बाएं) और एडवोकेट दरवेश सिंह (दाएं)

 

इलाहाबाद: बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष एडवोकेट अनिल प्रताप सिंह के खिलाफ शनिवार को इलाहाबाद स्थित बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के कार्यालय में अविश्वास प्रस्ताव पास किया गया। बार काउंसिल ऑफ इंडिया के निर्देश पर अविश्वास प्रस्ताव की कार्यवाई उत्तर प्रदेश बार काउंसिल में संपन्न हुई।

बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश की उपाध्यक्ष रहीं एडवोकेट दरवेश सिंह को बार काउंसिल का कार्यवाहक अध्यक्ष बनाया गया है। वह रविवार को इस पद का कार्यभार ग्रहण करेंगी।

बता दें, कि यूपी बार काउंसिल के इतिहास में पहली बार कोई महिला बार काउंसिल की अध्यक्ष बनी हैं। अविश्वास प्रस्ताव की कार्रवाई में 25 सदस्यों में से 22 वोट पड़े, एक वोट अवैध हो गया। जबकि अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में 15 और खिलाफ में 6 वोट पड़े।

एटा की रहने वाली दरवेश सिंह वर्ष 2012 में बार काउंसिल की सदस्य चुनी गई थी। आगरा में बार काउंसिल का चुनाव जीतने वाली वह पहली महिला थीं। तीन माह पहले हुए यूपी बार के चुनाव में वह उपाध्यक्ष चुनी गईं।