twitter का बड़ा ऐलान: अब नहीं हो सकेगी कंटेंट की चोरी, ऐसे लगेगा लगाम

अगर आप भी ट्विटर पर ज्यादा एक्टिव रहते है तो ये ख़बर आपको जानना बेहद ज़रूरी हैं। बीते दिन माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने एक बड़ा फैसला लिया है, जिससे कई पार्टी और संस्थाओं के लिए काम करने वाले आईटी सेल की मुसीबत बढ़ रहीं हैं ।

twitter

twitter big decision ( file photo)

अगर आप भी ट्विटर पर ज्यादा एक्टिव रहते है तो ये ख़बर आपको जानना बेहद ज़रूरी हैं। बीते दिन माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने एक बड़ा फैसला लिया है, जिससे कई पार्टी और संस्थाओं के लिए काम करने वाले आईटी सेल की मुसीबत बढ़ रहीं हैं ।

ट्विटर का फैसला

ट्वीटर ने ट्वीट के माध्यम से बताया कि वो ऐसे ट्वीट को हाईड करने का फैसला लिया है।

-जो कि कॉपी-पेस्ट होगा यानी अगर आप किसी के ट्वीट को कॉपी करके पेस्ट कर रहे हैं।

-या फिर एक ही ट्वीट को कई लोग ट्वीट कर रहे हैं।

ऐसे ट्वीट लोगों की टाइमलाइन से तुरंत हाइड कर दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें… जीना हुआ मुहाल: लोगों के घरों पर मौत का साया, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

किया ये ट्वीट

ट्वीटर ने कहा है कि कुछ सालों से उनके प्लेटफार्म पर कॉपी-पेस्ट की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। एक ही ट्वीट को कई लोग कॉपी करके ट्वीट देते है। जिस वजह से हमने इसकी विजिबलिटी को कम करने का फैसला किया है।

आपको बता दें, कि ट्विटर ने अपनी नई पॉलिसी में कॉपी पेस्ट वाले ट्वीट को भी शामिल किया है। बता दें कि ऑनलाइन दुनिया में डुप्लिटकेट कंटेंट के लिए कॉपी पेस्ट का इस्तेमा धल्ले से किया जाता है। जिसको रोकने के लिए ऐसा कदम उठाया गया है। यही नहीं ट्वीटर ने मोबाइल एप में एक फीचर भी जारी किया है जहां से आप अपने ट्वीट को कॉपी करने का विकल्प बंद कर सकते हैं। जिससे कोई आपका कंटेंट कॉपी नही कर पायेगा। वहीं कंपनी ने हाल ही में ‘Retweet with quote’ फीचर भी जारी किया है।

ये भी पढ़ें…कार पर बंपर ऑफर: ये कंपनियां दे रहीं भारी डिस्काउंट, यहां देखें पूरी लिस्ट

कंटेंट क्रिएटर को भरी नुकसान

कॉपी पेस्ट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल ट्वीट पर स्पैमिंग और किसी कैंपेन के लिए होता है। अक्सर आपने देखा होगा कि हजारों अकाउंट से एक ही जैसे ट्वीट किए जाते हैं। ये सब ट्रेंडिंग और किसी खास व्यक्ति या संस्था को निशाने पर लेने के लिए होता है। इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल राजनीतिक प्रोपेगैंडा फैलाने के लिए होता है। कॉपी पेस्ट हटाने का एक और मकसद है कि यदि किसी की ऑरिजनल कंटेंट है तो वो उसका नहीं रह जाता है। लोग कॉपी करके अपने नाम के साथ ट्वीट कर देते हैं। ऐसे में असली कंटेंट क्रिएटर को कम और कॉपी-पेस्ट करने वाले को अधिक फायदा हो जाता है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए@newstrackऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए@newstrackmediaपर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App